ग्लोबल गुमटी

rudra

इस नन्हे चमत्कार को नमस्कार है…

किसी क्रिकेट मैच के दौरान सबसे हैरान कर देने वाली चीज अपने क्या देखी है- मैच के दौरान दर्शकों का उपद्रव या नाराज़ लोगों का मैदान पर बोतलें फेंकना या किसी दर्शक का मैदान में नंगा दौड़ना?? खैर, आज हम आपको जिस चीज के बारे में बताने जा रहे हैं उसे जानकर आपको कुछ कम हैरानी नहीं होगी.

 वाकया 2014 का है जब दिल्ली की अंडर 14 टीम जामिया यूनिवर्सिटी के मैदान में एक t20 टूर्नामेंट का फाइनल मैच खेल रही थी। एक बल्लेबाज के आउट होने पर जो नया बल्लेबाज मैदान पर आया उसे देख वहां खड़े अंपायर तथा मैच देख रहे सारे दर्शक भौंचक्का रह गए। इस नए बल्लेबाज ने थाई-गार्ड को अपना चेस्ट गार्ड बना रखा था और उसके सर पे बड़ा सा हेलमेट किसी तरह टिक सके इसके लिए उसने हेलमेट के अंदर अपनी रेगुलर कैप पहन रखी थी. जब वो स्टांस लेने क्रीज पे आया तो उसका कद  स्टम्प्स से बस बमुश्किल कुछ इंच  ज्यादा लम्बा था. ये बल्लेबाज था 5 साल का रूद्र प्रताप सिंह. जी हाँ 5 साल, जब हम और आप शायद बाईस गज चलने में भी साढ़े चार बार गिरते होंगे उस उम्र

freegifmaker-me_29qhp

में ये प्रतापी रूद्र 22 गज की पिच पर रन के लिए विकेटों के बीच दौड़ लगा रहा है. कल से रूद्र का यह वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। हेलमेट संभालता हुआ रूद्र जब क्रीज में आता है तो पहले तो उसकी मासूमियत मोह लेती है पर जैसे ही पहली बॉल को वो कलाइयाँ घुमाकर हलके से थर्ड मैन की दिशा में धकेलता है और उसके बाद ऑफ़साइड में बाहर जाती गेंद को बल्ला उठाकर आराम से कीपर के पास जाने देता है तो ऐसा लगता है कि अगर फील्ड में उस समय लक्ष्मण और द्रविड़ मौजूद होते तो रूद्र को गोद में उठा लेने के लिए लपक पड़ते. इस वीडियो में रूद्र स्पिन और तेज दोनों गेंदबाजी को खेलता है और उसकी नन्ही कलाइयाँ हर शॉट खलेने में बल्ले को सीधा रख लेती हैं. और शॉट सेलेक्शन भी ऐसा कि कपिल देव और बिशन सिंह बेदी भी नुक्स न निकाल पायें.

[ggwebadd1]

ये वीडियो आश्वस्त करता है हिन्दुस्तान अभी आगे कई बरस क्रिकेट के लिए जीता मरता रहेगा और उसके इस जुनून को और परवान चढाने वाली रूद्र जैसी नयी पौध किसी नर्सरी में नहीं सीधा मैदान के बीचों बीच की 22 गज की पट्टी पर उग आयी है. इस नन्हे करिश्मे को ढेरों सलाम और शुभकामनाएं.

रूद्र का वीडियो देखें –

Manasमानस 

फेसबुक प्रोफाइल के लिए क्लिक करें.

[ggwebadd]

Leave a reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

आपकी भागीदारी