ग्लोबल गुमटी

कभी देखी थी बेइंतहा गरीबी और आज हैं कामयाबी के शिखर पर

कहते हैं कि जिंदगी में उम्मीद की डोर तब तक थामे रहनी चाहिए जब तक आपके अन्दर सांस बाकी है, कुछ कर गुजरने की आस बाकी है, और बाकी है संघर्षों के बीच अपनी पहचान बनाने की जिद. कोई मायने नहीं रखता कि आप कल क्या थे, महत्व है इस बात का है कि आप आज क्या हैं और अगर आपके अन्दर अपने आज को बदल डालने की दृढ़ इच्छा शक्ति और संकल्प है तो आप भी बन सकते हैं  Najat Vallaud Belkacem  (नजत बेल्कासम) की तरह एक कामयाब इन्सान. जी हम बात कर रहें हैं France की first female Education Minister की.

Najat Vallaud-Belkacem

France की Education Minister, Najat Vallaud Belkacem आजकल Social Media पर चर्चा का विषय बनी हुई हैं.  दरअसल, Najat ने तमाम मुश्किलों का सामना करते हुए जो मुकाम हासिल किया है, वह प्रेरणास्त्रोत है।

 

Najat Vallaud Belkacem

बचपन में घोर गरीबी और अभाव में जी रही Najat Vallaud Belkacem कभी अपना गुजारा करने के लिए भेंड चराया करती थी. हालात इतने खराब थे कि कई कई दिन तक भर पेट खाना भी नसीब नहीं होता था. पर अब Najat Vallaud Belkacem  पहली महिला हैं, जो फ्रांसीसी मंत्री बनी हैं। साथ ही इस उपलब्धि को हासिल करने वाली वह पहली मुस्लिम और सबसे कम उम्र की महिला हैं, जो फ्रांस में शिक्षा एवं अनुसंधान जैसे महत्वपूर्ण विभाग संभाल रही हैं।

Najat Vallaud Belkacem

 अपने सात भाई बहनों में दूसरे नंबर पर आने वाली Najat Vallaud Belkacem, 1977 में मोरक्को के ब्नि चिकार नाम के गाँव में पैदा हुई थी। उनका परिवार भेड़ों का दूध बेचकर अपना घर चलाता था, नजत खुद भी परिवार की मदद करती थी और भेड़ो को चराया भी करती थी।

la-polemique-autour-de-najat-vallaud-belkacem-s-invite-a-l-assemblee

1982 में उनके माता-पिता बतौर प्रवासी फ्रांस आए थे। तब उनके पास वोट देने का भी अधिकार नहीं था। उनके पिता यहां एक प्रवासी मजदूर थे। नजत इस कठिन समय में भी पढ़ाई पूरी लगन से करती थी। दिन रात इस कोशिश में रहती थीं कि कैसे भी हो अपनी जिंदगी को बदल देना है.

sexy_najat_belkacem

नजत बेल्कासम कि मेहनत रंग लाई, जिस वजह से 18 साल की उम्र में उन्हें फ्रांस की राष्ट्रीयता मिली और स्कॉलरशिप की मदद से उन्होंने फ्रांस के पॉलिटिकल साइंस संस्थान से शिक्षा ग्रहण की और बतौर ज्यूरिस्ट वहां काम भी किया।

najat

मजहब, जन्म स्थान और बैकग्राउंड के कारण वह हमेशा विरोधियों के निशाने पर रहती है। Najat के खिलाफ कन्जर्वेटिव पॉलिटिशन सेक्सिस्ट और नस्ली टिप्पणी खूब करते थे। इन पर कई तरह के लांछन लगाए जाते थे। कभी ड्रेस को लेकर भी भद्दी टिप्पणी की जाती थी तो कभी लिपिस्टिक को लेकर, Najat कभी नहीं घबरायी।

107069025_o-768x511

Najat Vallaud Belkacem ने भेदभाव के खिलाफ भी आंदोलन किया। Najat 2008 में रोन अलपाइन से काउंसिल मेंबर चुनी गईं। उसके बाद से वह लगातार चुनाव जीतती आ रही हैं। चुनाव जीतने के बाद से Najat  की राजनीति को तेज गति मिली।

2012 में Najat Vallaud Belkacem  को महिला अधिकार मंत्री की कमान सौंपी गई। फ्रांस के राष्ट्रपति फ्रांस्वा ओलांद ने उन्हें सरकार का प्रवक्ता भी नियुक्त किया। 25 अगस्त 2015 को फ्रांस के राष्ट्रपति फ्रांस्वा ओलांद ने देश के शिक्षा मंत्री की कमान सौंपी।

najat_vallaud-belkacem__02

आज  Najat Vallaud Belkacem एक प्रेरणादायक हस्ती बन चुकी हैं। उनकी उपलब्धियों को देखकर यह एहसास होता है कि अगर आप अपने लक्ष्य के प्रति ईमानदार हैं तो इस दुनिया में कुछ भी ऐसा नहीं है जिसे प्राप्त करना असंभव है।

4 Comments on “कभी देखी थी बेइंतहा गरीबी और आज हैं कामयाबी के शिखर पर

Leave a reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

आपकी भागीदारी